Connect with us

इलाहाबाद

पशुपालन: ग्राम पंचायतों में 50 हजार कृत्रिम गर्भाधान की तैयारी, पशुपालकों को ये भी दिया जा रहा लाभ

Published

on

खबर शेयर करें

गोकुल मिशन योजनान्तर्गत उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित 500 ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर सितम्बर महीने में 50 हजार निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान
करके पशुपालकों को लाभान्वित किया जाएगा।
मुख्य पशुचिकित्साधिकारी आरपी राय ने बताया है कि सरकार द्वारा पशुपालकों को लाभान्वित कराये जाने हेतु अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है, जिनसे पशुपालकों को लाभान्वित कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया है कि गोकुल मिशन योजनान्तर्गत जनपद के 500 ग्राम पंचायतों में 50000 निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान किया जायेगा। इससे उन्नत नस्ल के संतति के साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि भी होगी, जिससे पशुपालकों को अच्छी आय प्राप्त हो सकेगी। इसी तरह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित पशुपालक क्रेडिट कार्ड बनाये जाने का विशेष अभियान सितम्बर माह चलता रहेगा।

इससे पशुपालकों के क्रेडिट कार्ड बनाकर उनको योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। राष्ट्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत एफ0एम0डी0-सी0पी0 26वाॅ चरण टीकाकरण के माध्यम से जनपद के गोवंश एवं महीषवंश पशुओं को खुरपका-मुहपका एवं ब्रुसलोसिस बीमारी से निदान दिलानें हेतु सघन रूप से टीकाकरण के साथ-साथ टैगिंग का भी कार्य निःशुल्क किया जा रहा है।

इसके अलावा विभाग द्वारा स्वरोजगार योजनान्तर्गत बैक्यार्ड पोल्ट्री में जनपद के 200 अनुसूचित जाति के लाभार्थिंयों को 50-50 चूजे निःशुल्क वितरण किये जायेंगे। विभाग द्वारा संचालित सेक्सड सारटेड योजनान्तर्गत जनपद में 90 प्रतिशत तक मादा संतति पैदा होने से भविष्य में निराश्रित गोवंश की संख्या पर नियंत्रण कर अधिकतम दुग्ध उत्पादन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के अन्तर्गत निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों से जनपद के पशुपालकों को अधिकतम 4 संरक्षित गोवंश प्रति पशुपालक को दिया जाता है ओर प्रति गोवंश प्रति माह 900 रुपये की दर से भरण-पोषण हेतु धनराशि दी जा रही है। जनपद में आच्छादित 49 पशुचिकित्सालय एवं 97 पशु सेवा केन्द्र के माध्यम से समस्त पशुओं की चिकित्सा की जाती है।

निष्प्रयोज्य नर बछड़ों का बधियाकरण कर उपयोगी बनाया जाता है तथा बकरों का बधियाकरण कर मांस उत्पादन में वृद्धि की जाती है। कुक्कुट विकास नीति 2013 के अन्तर्गत मुर्गी पालन को प्रोत्साहित कर अण्डा उत्पादन में वृद्धि की जाती है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending