Connect with us

इलाहाबाद

Bakrid 2020: कोरोना के डर से कुर्बानी के लिए मास्क के साथ बाजार में बिक रहे बकरे

Published

on

खबर शेयर करें

 
बकरीद मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्योहार है। इस त्योहार में बकरे की कुर्बानी देने की परंपरा है। प्रयागराज में बकरीद त्योहार को देखते हुए खुल्दाबाद, करैली, हटिया सहित अन्य जगहों पर बकरों की जैसे मंडी लगी है।

हटिया में लगी बकरा मंडी में खास बात यह देखने को मिली कि कुर्बानी के लिए मंडी में बिकने के लिए लाए गए बकरों के मुंह पर मास्क लगाया गया है, ताकि उन्हें कोरोना से बचाया जा सके। मुंह पर मास्क लगाए बकरे लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

यहां खास बात यह भी देखने को मिल रही है कि मास्क लगाए बकरों के प्रति ग्राहक भी काफी रूचि दिखा रहे हैं। बकरा व्यापारियों के अनुसार दरअसल कोरोना का खतरा ना केवल मानव जाति को है बल्कि जानवरों को भी है। जानवरों के माध्यम से भी लोगों में कोरोना फैल सकता है।

लोगों के अंदर से इसी डर को हटाने के लिए बकरा व्यापारियों ने बकरे के मुंह पर मास्क लगा रखा है। ताकि उनके बकरे को कोरोना मुक्त समझा जाए। बकरा व्यापारियों के अनुसार कोरोना के कारण इस बार बकरा मंडी की रौनक फीकी पड़ गई है।

कोरोना के कारण बाजार में बकरे कम हैं। इसके कारण बकरे काफी मंहगे बिक रहे हैं। आपको बता दें कि इसबार बकरीद संभवतः 31 जुलाई को पड़ सकती है। हालांकि यह चांद दिखने पर निर्भर करता है। अगर 31 जुलाई को चांद नहीं दिखा तो बकरीद एक अगस्त को होगी।

ऐसे में बकरीद त्योहार को कुछ ही दिन बचे हैं। इस लिए लोग बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरे को खरीदने पहुंच रहे हैं। हालांकि यह कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना काल के कारण इस बार बकरीद का त्योहार फीका सा लग रहा है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending