Connect with us

इलाहाबाद

उप मुख्यमंत्री ने मेला क्षेत्र का किया भ्रमण, 38.94 करोड़ रुपये की 44 कार्यों का किया लोकार्पण और शिलान्यास

Published

on

खबर शेयर करें

प्रयागराज। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को माघ मेला क्षेत्र का भ्रमण कर मेले की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान सर्वप्रथम संगम नोज पर जाकर मां गंगा का आचमन करते हुए मां गंगा से मेले के सकुशल एवं निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होने की कामना की।

उन्होंने मेले में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल के अनुपालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाये। मेले को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं कार्यवाही समय से सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित विभागों के अधिमकारियों को निर्देशित किया है।

उप मुख्यमंत्री ने मेला क्षेत्र में पाण्टुन पुलों के निर्माण कार्य, विद्युत, पानी, सड़कों पर चकर्ड प्लेट बिछाने सहित अन्य कार्यों को समय से पूरा करने के लिए कहा है। उन्होंने घाटों के बनाये जाने के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए कहा है।

उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से पानी में बैरीकेटिंग कराये जाने के लिए कहा है, जिससे की कोई भी गहरे पानी में न जाये। निरीक्षण के बाद उपमुख्यमंत्री जी ने अक्षयवट एवं बड़े हनुमान जी के दर्शन भी किये।

मेला क्षेत्र के निरीक्षण के उपरांत उप मुख्यमंत्री ककरा, जमुनीपुर स्थित दुर्वासा आश्रम पहुंचकर वहां पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने फूलपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली लोक निर्माण विभाग की कुल 44 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया।

उप मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण/मरम्मत के लिए प्रस्तावित कुल 11 कार्यों का शिलान्यास किया। कार्य की कुल लम्बाई 29.90 किमी0 है तथा इसकी कुल लागत 9.52 करोड़ रूपये है। इसी तरह से उन्होंने कुल 29.42 करोड़ रूपये की लागत से 33 कार्यों का लोकार्पण किया, जिसकी कुल लम्बाई 70.88 किमी0 है।

इस तरह दोनो कार्यों को मिलाकर कुल 44 कार्यों का उप मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया, जिसकी कुल लागत 38.94 करोड़ रूपये तथा कुल लम्बाई 100.78 किमी0 की है। उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन कार्यों से फूलपुर विधान सभा क्षेत्र के विकास को रफ्तार मिलेगी।

आवागमन में आने वाली कठिनाईयों से लोगों को निजात मिलेगी तथा समय की बचत होगी। उन्होंने पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि जिन कार्यों का शिलान्यास किया गया है, वह कार्य समय से व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कर लिये जायेे। इस अवसर पर फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल, विधायक फूलपुर प्रवीण पटेल और पीडब्लूडी विभाग के अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending