Connect with us

इलाहाबाद

UP में नए आधार कार्ड बनने पर रोक, ये है बड़ी वजह

Published

on

खबर शेयर करें

अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के निवासी हैं और अभी तक किसी वजह से आधार कार्ड (Aadhaar card) नहीं बनवा पाएं हैं तो आपके लिए ये खबर झटका दे सकती है।

दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश में नए आधार कार्ड बनाये जाने पर रोक (ban on creation of new Aadhaar card in UP) लगा दी है। हालांकि यह रोक कुछ ही दिनों के लिए लगाई गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। अगले शासनादेश तक नए आधार कार्ड बनने पर रोक रहेगी। 

नए आधार कार्ड पर रोक की ये है बड़ी वजह आपको जानकर आश्चर्य होगा कि योगी सरकार ने तत्काल प्रभाव से नए आधार कार्ड पर रोक लगाने का फैसला पंचायत चुनावों (UP panchayat election 2021)की वजह से लिया है। दरअसल चुनावी प्रक्रिया के कारण व्यवस्तता काफी बढ़ गई है।

साथ ही कुछ अन्य कारणों से भी नए आधार कार्ड पर रोक लगा दी है। योगी सरकार के फरमान का प्रभाव उन लोगों पर खासा पड़ेगा जिन्होंने नए आधार कार्ड का प्लान किया है। ऐसे में उन्हें अब इस प्लान को आगे के लिए बढ़ा देना चाहिए।

आधार अपडेट पर रोक नहीं

योगी सरकार ने नए आधार कार्ड पर रोक भले ही लगा दी हो लेकिन उससे जुड़े कार्यों पर रोक नहीं लगायी गई है। मतलब अगर आपके आधार कार्ड के किसी प्रकार की दिक्कत है तो उसे जनसेवा केंद्र पर जाकर आप अपने आधारकार्ड में संशोधन करा सकते हैं। फोटो, पता, जन्मतिथि में बदलाव आसानी से करा सकते हैं।

जल्द जारी होगा नया शासनादेश

पंचायत चुनाव के कारण भले ही योगी सरकार ने नए आधार कार्ड पर जो रोक लगाई हो लेकिन जल्द ही नया शासनादेश भी जारी हो सकता है। मतलब इस आदेश को जल्द ही हटाया जा सकता है। यह आदेश पंचायत चुनाव के पहले भी हटाया जा सकता है। इसके बाद आधार कार्ड बनवाया जा सकेगा। 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending