Connect with us

इलाहाबाद

प्रयागराज माघ मेला और हरिद्वार कुंभ में शामिल होने जा रहे हैं तो RTPCR की निगेटिव रिपोर्ट साथ ले जाना नहीं भूलें, पढ़िए निर्देश

Published

on

खबर शेयर करें

प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम तट पर लगने वाले माघ मेले की तैयारी तेजी से चल रही है। साथ ही हरिद्धार में भी कुंभ के आयोजन को लेकर शासन स्तर पर तेजी से काम हो रहा है। अगर आप प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले या कुंभ में आने का विचार कर रहे हैं तो आते समय अपने साथ RTPCR की निगेटिव रिपोर्ट लाना नहीं भूलिए।

अगर आप आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट साथ नहीं ले जाते हैं तो आप को परेशानी उठानी पड़ी सकती है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार प्रयागराज में माघ मेला और हरिद्वार में कुम्भ मेले का आयोजन होने वाला है। प्रदेश में संक्रमण न बढ़े इसलिए मेले में आने वाले कल्पवासी तथा प्रतिभागियों को आरटीपीसीआर की अद्यतन निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना होगा।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन के रख-रखाव के सम्बंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं प्राथमिकता से सुनिश्चित की जा रही हैं। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही वैक्सीन के लिए तकनीकी लोगों को प्रशिक्षण देने का भी कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा। सबसे पहले चिकित्सकों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ सहित बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्तियों और बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन का अपू्रवल रेगुलेटरी अथाॅरिटी द्वारा मिलने के उपरान्त प्रदेश को प्राप्त होगी।

वैक्सीन के उपलब्धता के बारे में अधिकृत जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। जब तक वैक्सीन नहीं है तब तक सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें और सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें। कोविड संक्रमण से मुक्त होने के बाद भी यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है तो वह स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नम्बर 18001805145 पर सम्पर्क कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending