Connect with us

इलाहाबाद

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रथम महिला कुलपति को 137 दिनों से अनशन करने वाले छात्रों ने क्यों दिया खुला पत्र, जानिए वजह

Published

on

खबर शेयर करें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ भवन पर छात्र संघ बहाली समेत विभिन्न सूत्री मांगों को लेकर चल रहे समाजवादी छात्र सभा के नेतृत्व में छात्र नेता अजय यादव सम्राट की अगुवाई में पूर्णकालिक अनशन का शनिवार को 137वें दिन भी जारी रहा।

छात्र नेता अजय सम्राट ने बताया कि अनशन स्थल से ही छात्रों ने कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव को एक खुला पत्र जारी किया।  जिसमें कहा गया कि महिला सशक्तिकरण की 21वीं शताब्दी में आपका पूरब के ऑक्सफोर्ड का मुखिया हो जाना एक मील के पत्थर की तरह है। हम छात्रों ने आपका खुले दिल से स्वागत किया है और खुले दिमाग से वार्ता के लिए तैयार हैं और तैयार रहेंगे।

साथ ही पत्र के माध्यम से कहा कि  कोई भी विश्वविद्यालय चार स्तंभों पर टिका होता है। जिसमें पहला छात्र और छात्र संघ, दूसरा  शिक्षक और शिक्षक संघ, तीसरा तृतीय वर्ग के कर्मचारी और उनका संघ और चौथा चतुर्थ वर्ग के कर्मचारी और उनका संघ।

सभी वर्गों का अपना संघ बनाने का समान अधिकार है। बावजूद इसके यह समझ के बाहर है कि बार-बार छात्र संघ को निशाना क्यों बनाया जाता है। उन्होंने कुलपति को अवगत कराते हुए कहा कि 2005 से 2012 के बीच इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्रसंघ नहीं था।

उसी अंतराल में विश्वविद्यालय अराजकता के गर्त में चला गया। अगर आप छात्र संघ बहाल करती हैं तो हम छात्र और छात्राएं आपको यह आश्वासन करते हैं कि हम विश्वविद्यालय के विकास में अपना सहयोग करेंगे।

साथ ही छात्रों ने यह भी कहा कि यदि आप छात्रसंघ बहाल करने से इंकार करती हैं तो हम यह समझेंगे कि आप अपने तंत्र और प्रभाव से छात्र शक्ति को दबा देना चाहती हैं और छात्र शक्ति को चुनौती देना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि छात्र शक्ति ना कभी दबी है ना कभी झूकी है और जब भी परिवर्तन हुए हैं। उसमें छात्र शक्ति ने धूरी का काम किया है।

उन्होंने कुलपति से कहा कि आप चाटूकारों से सलाह लेने के बजाय छात्रों से सीधी वार्ता करें और विश्वविद्यालय के सुचारू रूप से संचालन के लिए विश्वविद्यालय में चारों स्तंभों को संतुलित रखें जो छात्र संघ की अनुपस्थिति में विकलांग हो गया है।

इस दौरान छात्र नेता अविनाश विद्यार्थी, राहुल पटेल, मोहम्मद मुबाशिर हारून, नवनीत यादव, आकाश यादव, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद ओबादा, मोहम्मद सलमान, मयंक प्रसाद, सुजीत मल्ल, चंदन चौधरी, मसूद अंसारी, आनंद सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending