Connect with us

इलाहाबाद

Prayagraj News: प्रदेश के 56 जिलों में PCV Vaccine लगाने की तैयारी, कोरोना संक्रमण के मिलें लक्षण तो प्रधानों को उठाने होंगे अब ये कदम

Published

on

खबर शेयर करें

देश में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। उत्तर प्रदेश में भी प्रतिदिन करीब डेढ़ से दो हजार मरीज मिल रहे हैं। प्रयागराज में भी शुक्रवार को सर्वाधिक 110 कोरोना संक्रमित मिलने से हडकंप मच गया था। जिले में शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में संगम सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की। बैठक में डीपीआरओ को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी ग्राम पंचायतों के प्रधान को सूचित किया जाए कि उनके ग्राम सभा में अगर किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं तो ग्राम प्रधान उनका तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर परीक्षण करवायें।

इसके अलावा ग्राम सभाओं में साफ-सफाई, जल जमाव रोकने, दवा का छिड़काव सहित अन्य की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश के दिए। ताकि कि कोई अन्य बीमारी नहीं फैलने पाए। इस दौरान बैठक में मौजूद WHO/UNICEF के मंडलीय प्रतिनिधि अरविंद कुमार शर्मा ने PCV Vaccine के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये कोई नई वैक्सीन नहीं है।

प्रदेश में इसे 2017 में तीन चरणों मे 19 जिलों में ये वैक्सीन पहले ही लगाया जा रहा है। अब इसे 8 अगस्त 2020 से प्रदेश के 56 जिलों में लगाने की शुरुआत होगी। यह एक सुरक्षित टीका है। उन्होंने बताया कि एक आकड़े के अनुसार 1000 नवजात शिशुओं में 7 की निमोनिया से मौत हो जाती है।

ये टीका बच्चों में निमोनिया के बैक्टीरिया से लड़ने के लिए उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। PCV vaccine के टीकाकरण से निमोनिया से होने वाली मौत में कमी आएगी। यह टीका जन्म से एक साल के बीच 6 सप्ताह, 14 सप्ताह और 9 माह पर लगाया जाएगा।

यह टीका काफी मंहगा है। जिसे सरकार राष्ट्रीय टीकाकरण सारणी में शामिल कर निःशुल्क उपलब्ध कराएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीएस वाजपेयी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, डीएमसी यूनिसेफ, डीपीएम सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending