Connect with us

इलाहाबाद

फूलपुर IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, 2 अधिकारियों की मौत, 12 की हालत नाजुक

Published

on

खबर शेयर करें

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में फुलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) में मंगलवार देर रात बड़ा हादसा हो गया। यहां की यूरिया इकाई में अचानक अमोनिया गैस के रिसाव से दो अधिकारियों की मौत हो गई। वहीं 12 लोगों को गंभीर स्थिति में शहर के अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आपको बता दें कि जौनपुर-गोरखपुर मार्ग पर फूलपुर में स्थित इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो इकाइयां हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार रात करीब 10 बजे भी कर्मचारी रोज की भांति रात्रिकालीन शिफ्ट में अलग-अलग इकाइयों में काम कर रहे थे।

देर रात करीब 12 बजे यूरिया इकाई में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। गैस के रिसाव से वहां चारो ओर अफरातफरी मच गई। ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी बाहर की ओर भागने लगे। इस दौरान काफी लोग तो बाहर निकल गए जबकि 14 लोग बाहर निकलने में असफल रहे।

गैस की चपेट में आने के कारण उनकी हालत बिगडने लगी। जहरीली गैस के सम्पर्क में आने के कारण कई तो इकाई के अंदर ही बेहोश हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर कंपनी के अफसरों के साथ ही पुलिस भी आ पहुंची। इसके बार किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल ले जाया गया।

इनमें से असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार पुत्र सूर्यनारायण की हालत काफी गंभीर थी। अस्पताल में इलाज के कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई। दो अधिकारियों की मौत की खबर से कोहराम मच गया। अभी 12 अन्य लोगों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

पीआरओ विश्वजीत श्रीवास्तव का कहना है राॅड टूटने के कारण गैस का रिसाव हुआ और जो इसके आसपास थे, सांस लेते समय उनके अंदर अमोरिया गैस चली गई। जिसके कारण दो अधिकारियों की मौत हो गई जबकि 12 का इलाज चल रहा है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending