Connect with us

इलाहाबाद

Prayagraj news: दिव्यांगजनो को सरकार दे रही है 15 हजार से 35 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि, जानिए योजना, पात्रता और आवेदन सम्बंधित जानकारी

Published

on

खबर शेयर करें


दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से संचालित दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत दम्पत्ति में युवक के दिव्यांग होने की दशा में 15 हजार रुपये और युवती के दिव्यांग होने की दशा में 20 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित है।

अगर युवक व युवती दोनों के दिव्यांग हैं तो उन्हें 35 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित है। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी नन्द किशोर याज्ञिन ने बताया कि इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता में प्रमुख रूप से शादी के समय युवक की आयु 21 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वहीं युवती की आयु 18 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दम्पत्ति में कोई आयकर दाता न हो। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र के अनुसार दिव्यांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक होनी चाहिए। ऐसे दिव्यांग दम्पत्ति पात्र होंगे जिनका विवाह गत वित्तीय वर्ष और वर्तमान वित्तीय वर्ष में हुआ हो।


दिव्यांग शादी प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत इच्छुक दिव्यांग दम्पत्ति वर्तमान वर्ष एवं गत वित्तीय वर्ष में सम्पन्न शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए आॅनलाइन http//divyangjan.upsdc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

आॅनलाइन फार्म भरते समय आवेदक दम्पत्ति को दिव्यांगता प्रर्दशित करने वाला संयुक्त नवीनतम फोटो, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, आय व जाति प्रमाण पत्र, युवक और युवती का आयु का प्रमाण पत्र (जिसमें जन्म तिथि का अंकन हो), सक्षम अधिकारी से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता, अधिवास का प्रमाण पत्र एवं युवक व युवती की आधार कार्ड की छाया प्रति, आदि अभिलेखों के साथ आवेदन पत्र आॅनलाइन उपरोक्त वेबसाइट पर करना अनिवार्य है।


जनपद के इच्छुक दिव्यांगजन उक्त वेबसाइट पर आॅनलाइन जमा आवेदन पत्र की प्रिंट प्रति और वांछित प्रपत्रों की हार्डकापी के साथ कार्यालय आना होगा। योजना के संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए विकास भवन में कक्ष संख्या-13 स्थित जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकार कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending