Connect with us

बैंकिंग

Aadhar Card News: 2021 में आप आधार कार्ड से कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, Paytm, Google pay जैसी मिलेगी सुविधा

Published

on

खबर शेयर करें

Aadhar Enabled Payment System, Aadhaar Pay: वर्ष 2021 से देश का कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड ( Aadhar card) के जरिये ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping), पेमेंट (online payment) और पैसे निकाल (money withdrawal) सकेगा। इसके लिए सिर्फ व्यक्ति के आधार नंबर (aadhar number) की जरूरत होगी।

Aadhar Enabled Payment System, Aadhaar Pay:

लोगों को यह सुविधा देने के लिए रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सुरक्षित और बेहतर इंतजाम किया है। हाल ही में आए रिजर्व बैंक के नियम के मुताबिक देश के किसी भी कोने से पेटीएम (paytm) और गूगल पे (google pay) की तरह आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम से लेनदेन कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने नेशनल लेवल पर रिटेल पेमेंट सिस्टम के संचालन के लिए नियम जारी किये हैं. इसके जरिये कंपनियां अपने नाम से रिटेल मार्केट में विभिन्न सिस्टम की स्थापना, मैनेजमेंट और उसका ऑपरेटिंग कर सकेंगी। ऐसी कंपनी को रिटेल पेमेंट, शॉपिंग के लिए एटीएम, रिटेल सेलिंग प्वाइंट्स, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम, सिक्योर पेमेंट गेटवे समेत दूसरी सारी जरूरी बातों का ख्याल भी रखना होगा।

रिटेल पेमेंट सिस्टम शुरू करने के नियम और शर्त

रिजर्व बैंक के मसौदे के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रकार की खुदरा भुगतान प्रणाली का संचालन करने के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिए। ऐसी कंपनी को खुदरा भुगतान के क्षेत्र में एटीएम, खुदरा बिक्री केंद्रों, आधार आधारित भुगतान और प्राप्ति सेवाओं सहित समूचे खुदरा क्षेत्र की नयी भुगतान व्यवस्था का संचालन और व्यवस्था देखनी होगी। कंपनी इस प्रकार के भुगतान केंद्रों की स्थापना करने से लेकर उनकी देखरेख और परिचालन के लिए जवाबदेह होगी।

Advertisement
Advertisement

Trending