Connect with us

बैंकिंग

Property News: सस्ते में घर बनाने का सुनहरा मौका, SBI की नीलामी में आप भी लें हिस्सा

Published

on

खबर शेयर करें

कोरोनाकाल में रियल इस्टेट सेक्टर को सबसे बड़ा नुकसान देखने को मिला। प्रॉपर्टी के दामों में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में अगर आप प्रॉपर्टी (Property) में निवेश करना चाहते हैं तो ऐसा करने का शानदार मौका है।

दरअसल प्रॉपर्टी की कीमतों में जल्द सुधार की गुंजाइश बहुत कम दिख रही है। ऐसे में बाजार भाव से कम दाम पर मकान, दुकान या फिर इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) आपके लिए सुनहरा मौका लाया है। यह मौका 30 दिसंबर तक है। इसके तहत आप नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेकर सस्ते दाम पर प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं।

दरअसल घर का लोन Home Lone) नहीं चुकाने वालों की प्रॉपर्टी को स्टेट बैंक (SBI) नीलाम करने वाला है। आवासीय, कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल हर तरह की प्रॉपर्टी इस नीलामी में शामिल है। लोन न चुकता होने पर बैंक ने इन प्रॉपर्टीज को अपने कब्जे में ले लिया है और अब अब बैंक ई-नीलामी के जरिए बेचने जा रहा है।

बैंक इन्हें बेचकर अपनी रकम वापस निकाल रहा है। प्रॉपर्टी नीलामी की यह जानकारी SBI ने ट्वीट करके दी है। ई-ऑक्शन स्कीम में हिस्सा लेने के लिए आप 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस नीलामी के तहत देश के किसी भी कोने में प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। स्टेट बैंक (SBI) समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी करता है।

बैंक पारदर्शी तरीके से नीलामी करता है। नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है।

नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेने से पहले आप प्रॉपटी की लोकेशन, साइज समेत अन्य जानकारियां बैंक से ले सकते हैं, यही नहीं, बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त करता है।

स्टेट बैंक के मुताबिक, अगले 6 दिनों में 758 आवासीय, 251 कॉमर्शियल और 98 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी। वहीं अगले 30 दिनों में 3032 आवासीय, 844 कमर्शियल और 410 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी।

अगर आप नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा. बैंक के ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending