Connect with us

बैंकिंग

SBI Doorstep Banking: बस एक कॉल पर SBI आपके घर पहुंचाएगा कैश, मिलेंगी ये भी सुविधायें

Published

on

खबर शेयर करें

अगर आपका बैंक अकाउंट ( bank account) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो आपको कैश निकालने के लिए अब बैंक (bank) जाने या एटीएम (ATM) की कतार में लगने की जरूरत नहीं है। क्योंकि SBI ने अपने ग्राहकों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) की सुविधा शुरू की है।

इस सुविधा के तहत ग्राहक घर बैठे कैश डिलीवरी सहित कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी। Doorstep Banking के तहत ग्राहकों को कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक पिकअप, चेक स्लिप पिकअप, from 15H पिकअप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा ग्राहक ड्राफ्ट डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइस डिलीवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्युमेंट पिकअप की भी सुविधा प्राप्त कर पाएंगे। आपको इस सुविधा के एवज में 75 रुपये+GST की मामूली फीस अदा करनी होगी।

आपको बता दें कि इस सुविधा के लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। मतलब कॉल की सुविधा निःशुल्क है। यह सर्विस दोपहर 3 बजे तक रजिस्टर्ड होगी। रजिस्टर्ड कॉल के 3 घंटे के अंदर आपके रिक्वेस्ट को पूरा किया जाएगा। वहीं अगर आपने 3 बजे के बाद कॉल किया तो आपको अगले दिन 1 बजे तक उसका लाभ मिलेगा।

जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

बैंक की Doorstep Banking सेवा दृष्टिबाधित, 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिक, अशक्त, दिव्यांग अप्लाई कर सकते हैं। इस खास सुविधा का लाभ केवल केवाईसी अनुपालन वाले खाताधारक ले सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक का वैध मोबाइल नंबर खाते से रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। साथ ही ये सुविधा होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में पंजीकृत पते पर रहने वाले ग्राहकों को ही मिलती है।

इच्छुक ग्राहक SBI के Doorstep Banking के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1037-188 और 1800-1213-721 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा Doorstep Banking के बारे में अधिक जानकारी के लिए ग्राहक https://bank.sbi/sab लिंक पर जा कर भी देख सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Trending