Connect with us

करियर

शिक्षक भर्ती: एक सप्ताह में सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का आदेश

Published

on

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापको की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापको के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी 2019 को टीईटी की परीक्षा कराई गई थी। 7 जनवरी 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण हेतु सामान्य वर्ग के लिए न्यूतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था।

इस शासनादेश के सम्बन्ध में कतिपय अभ्यर्थियों द्वारा उच्च न्यायालय में रिट याचिकाएं आयोजित की गई थी। मुख्य रिट याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में उच्च न्यायालय द्वारा 29 मार्च 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया।

विशेष अनुज्ञा याचिका सं0-11198/2020 रामशरण मौर्या व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में उच्चतम न्यायालय द्वारा 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 31,661 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर ली जाए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending