Connect with us

देश

Assembly Election 2021: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, प. बंगाल में 8 चरणों में मतदान, सीएम ममता ने बोला हमला

Published

on

खबर शेयर करें

विधानसभा चुनाव 2021: चुनाव आयोग (Election Commission) ने शुक्रवार को तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala), पश्चिम बंगाल  (West Bengal), असम (Assam)और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी (Union Territory Puducherry) में होने वाले विधानसभा चुनाव 2021  (Assembly Election 2021) के लिए मतदान की तारीखों (Date of Assembly Election 2021) का ऐलान कर दिया।

चुनाव आयोग की प्रेस काॅफ्रेंस

पश्चिम बंगाल (West Bengal)में सर्वाधिक आठ चरणों में मतदान (Election) होगा। इसे लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) ने चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए हैं।

पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव का परिणाम 2 मई को घोषित होगा। यहां पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का एक अप्रैल को, तीसरे चरण का 6 अप्रैल को, चौथे चरण का 10 अप्रैल को, पांचवें चरण का 17 अप्रैल को, छठवें चरण का 22 अप्रैल को, सातवें चरण का 26 अप्रैल को और अंतिम चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए आठ चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोडा ने कहा कि तारीखों का ऐलान होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रदेश में 8 चरणों में चुनाव कराने को सवाल खड़े किए हैं।

 

असम में 27 मार्च से छह अप्रैल तक के बीच तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा।

आॅनलाइन होगा नामांकन

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए पांचो विधानसभा चुनाव के लिए आॅनलाइन नामांकन की सुविधा होगी। कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए मतदान के लिए एक घंटे अतिरिक्त समय दिया जाएगा। संवेदनशील इलाकों के मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। साथ ही केंद्रीय बलों की भी तैनाती होगी।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending