Connect with us

टेक्नोलॉजी

Budget 2021: आपकी 20 साल पुरानी गाड़ी जाएगी कबाड़ में, बनेगा ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर

Published

on

खबर शेयर करें
प्रतीकात्मक

Budget 2021 updates: अगर आपके पास भी 20 साल पुरानी आपकी निजी गाड़ी है तो वो आने वाले समय में कबाड़ मानी जायेगी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करते हुए पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप किये जाने की बात कही। इसके लिए ऑटोमेटेड सेंटर बनाये जाएंगे।

20 साल पुरानी गाड़ियों को इसी सेंटर में भेजा जाएगा। दरअसल यह कदम देश में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाया गया है। आपको बता दें कि ये प्लान पिछले काफी समय से तैयार किया जा रहा था। परिवहन मंत्रालय द्वारा पहले ही 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियों को अप्रैल 2022 से स्क्रैब में भेजने की पॉलिसी तैयार की जा चुकी है।

इसके बाद से ही माना जा रहा था कि ये नियम जल्द ही सबके लिए लागू होगा। अब सरकार ने 2030 तक ई मोबिलिटी का लक्ष्य निर्धारित किया है। आपको बता दें कि तेल की तेजी से खत्म हो रहा है। इसके अलावा तेल खरीद के लिए सरकार को मोटी रकम अदा करनी पड़ती है। ऐसे में सरकार की योजना देश के कच्चे तेल के आयात बिल को कम करना है।

आपको बता दें कि स्क्रैब पॉलिसी के तहत 2005 से पहले बने वाहनों के पंजीकरण और फिटनेस कानून का सख्त करना है। एक अनुमान के मुताबिक वर्तमान में देश की सड़कों पर 2005 से पहले बने दो करोड़ से ज्यादा वाहन दौड़ रहे हैं। सरकार की इस पॉलिसी के बाद सड़को पर पुराने वाहनों पर ब्रेक लगा जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Trending