Connect with us

देश

भारत में है कोहिनूर से भी बड़ा हीरा, रोचक है 900 करोड़ रुपये कीमत के इस हीरे की कहानी

Published

on

खबर शेयर करें

हीरों से बने गहने पहनने का शौक भला किसको नहीं है। महिलाएं नाक, कान में हीरों के बने गहने पहनना ज्यादा पसंद करती हैं। हीरो का हार मिल जाये तो बात ही अलग है।  लेकिन क्या आपको मालूम है कि भारत में कोहिनूर से भी बड़ा हीरा है  जिसकी कीमत करीब 900 करोड रुपए है। इसका जैकब डायमण्ड है।

 दुनिया का यह सातवां सबसे बड़ा हीरा है। जिसे हैदराबाद के निजाम पेपरवेट के तौर पर उपयोग करते थे। एक निजाम तो 900 करोड़ के इस हीरे को अंग्रेजों के डर से अपने जूतों में छुपा कर पहना करते थे। जैकब नामक हीरा व्यापारी से खरीदने के कारण इसका नाम जैकब डायमण्ड पडा।  इस हीरे को ग्रेट वाइट या इंपीरियल या विक्टोरिया डायमंड के नाम से भी जाना जाता है। 

अपनी खूबसूरती और वजन से पहचान बनाने वाला यह हीरा साउथ अफ्रीका की किम्बर्ली खान में मिला था। तराशने से पहले इसका वजन 457.5 कैरेट का था।  जिस समय यह मिला उस समय दुनिया में सबसे बड़े हीरे के रूप में  जाना जा रहा था। 
अपने वजन और आकार के लिए प्रसिद्ध है इस हीरे पर चोरों की नजर पड़ गई। इस तरह हीरा पहले लंदन। इसके बाद इंग्लैंड की कंपनी में बेचा गया। वहां हॉलैंड की महारानी इस हीरे पर फिदा हो गईं। उनके सामने हीरे को तराशा गया। हीरा तराशने के बाद इसका वजन घटकर 184.5 कैरेट का रह गया।

1890 में हीरा व्यापारी जैकब के माध्यम से ये भारत पहुंचा। दरअसल हीरा व्यापारी जैकब हीरे का नमूना लेकर हैदराबाद के छठे नवाब निजाम महमूद अली खान पाशा के पास पहुंचा।

 निजाम को हीरा काफी पसंद आया। जैकब ने इसकी कीमत एक करोड़ 20 लाख लगाई। लेकिन निजाम 46 लाख ही देने के पक्ष में था। सौदा निजाम के अनुसार ही तय हुआ। इसके बाद निजाम ने आधी रकम जैकब को दे दी। निजाम के कहने पर जैकब ने हीरे को इंग्लैंड से भारत मंगवाया। 

हीरा भारत आने के बाद निजाम ने उसे खरीदने से इंकार कर दिया। ऐसा माना जाता है कि इंकार की वजह अंग्रेजों का विरोध माना जा रहा था। ऐसे में जैकब ने कोलकाता उच्च न्यायालय में निजाम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया आखिरकार निजाम को 1892 में जैकब डायमण्ड मिल गया।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending