Connect with us

टेक्नोलॉजी

अपने अश्लील Logo को बदलने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra हुआ मजबूर

Published

on

खबर शेयर करें

अब ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा (E-commerce website Myntra Logo) का लोगो पहले जैसा नहीं रहेगा। मिंत्रा (Myntra) जल्द ही अपना लोगो बदलने की तैयारी कर रहा है। दरअसल कंपनी मिंत्रा (Company Myntra) का लोगो महिलाओं के लिए आपत्तिजनक (Offensive logo for women) माना जा रहा था।

मुंबई के साइबर क्राइम पुलिस (Mumbai’s cybercrime police) में दर्ज एक शिकायत के बाद कंपनी ने अपना लोगो बदलने का निर्णय लिया है। लोगो के खिलाफ यह शिकायत मुंबई की एक महिला एक्टिविस्ट (Female activist)ने की थी। महिला का अरोप है कि मिंत्रा (Myntra) का लोगो से महिलाओं के सम्मान और गरिमा को ठेस पहुंचती है।

उनका अपमान होता है। आपको बता दें कि मिंत्रा के लोगो के खिलाफ यह शिकायत अवेस्ता फाउंडेशन नामक एक गैर सरकारी संगठन (NGO called Avesta Foundation)की संस्थापक नाज पटेल द्वारा दर्ज कराई गई थी।

नाज पटेल ने यह शिकायत पिछले साल दिसंबर में की थी। जिसमें उन्होंने दर्ज कराते हुए लोगो को हटाने और कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग थी। पटेल ने कंपनी के ऊपर आरोप लगाया था कि मिंत्रा का लोगो नग्न महिला जैसा दिखता है।

महिला एक्टिविस्ट की शिकायत पर मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम विभाग (Mumbai’s cybercrime police) ने कंपनी को मेल भेजकर इस शिकायत के बारे में सूचित किया। इसके बाद दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ने जवाब भेजा कि वह एक महीने के अंदर अपना लोगो बदल देगा।

हालंकि अभी तक कंपनी की ओर से मिंत्रा का नया लोगो जारी नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि कंपनी ने वेबसाइट, ऐप और पैकेजिंग सामग्री पर छपने वाले लोगों को बदलने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

आपको बता दें कि 2007 में स्थापित हुई मिंत्रा को साल 2014 में फ्लिपकार्ट (Flipkart) द्वारा खरीद लिया गया था। इसके बाद साल 2016 में फ्लिपकार्ट ने फैशन ई-रिटेलर (Fashion e-retaile) का भी अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद से यह कंपनी देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइयों (Online e-commerce websites) की श्रेणी में शुमार है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending