Connect with us

देश

BJP विधायक को हेट स्पीच मामले में Facebook ने किया ब्लाॅक, अमेरिकी अखबार वाॅल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के बाद हुआ एक्शन

Published

on

खबर शेयर करें


दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook पर डेटा लीक आरोप के बाद अब पक्षपात के आरोप लगने लगे हैं। पक्षपात का यह आरोप अमेरिकी अखबार वाॅल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में लगाए थे। रिपोर्ट में साफ तौर पर लिखा गया था कि फेसबुक Hate Speech मामले में BJP नेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती।

आरोप लगने के बाद फेसबुक ने हेट स्पीच मामले में तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह के खिलाफ एक्शन लेते हुए बैन लगा दिया है। बीजेपी विधायक के खिलाफ यह एक्शन नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री को लेकर फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने पर लिया गया है।

फेसबुक ने टी. राजा को इंस्ट्राग्राम से भी हटा दिया है। आपको बता दें कि 14 अगस्त को वाॅल स्ट्रीट जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि “फेसबुक भारत में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के सामने हथियार डाल दिए हैं।”

रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया कि फेसबुक ने अपने मंच से बीजेपी नेताओं के नफरत फैलाने वाले भाषणों को रोकने के लिए ये कहते हुए कुछ नहीं किया कि सत्ताधारी दल के सदस्यों को रोकने से भारत में उसके व्यावसायिक हितों को नुकसान हो सकता है।

उस रिपोर्ट में तेलंगाना से भाजपा विधायक के घृणा संदेश का भी उल्लेख किया गया था। जिसमें टी. राजा कथित तौर पर अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा का ऐलान करते नजर आए हैं। विधायक राजा के पोस्ट मुसलमानों और रोहिंग्या शरणार्थियों से संबंधित थे।

अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट के बाद फेसबुक की प्रवक्ता ने एक ईमेल के जरिए दिए अपने बयान में कहा हमने राजा सिंह को हमारी नीति का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया है। हमारी नीति, फेसबुक के माध्यम से हिंसा को बढ़ावा देने, हिंसा करने या हमारे मंच पर मौजूदगी से नफरत फैलाने पर रोक लगाती है।

उन्होंने बयान में कहा है कि संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इस प्रक्रिया पर काम करते हुए हमने फेसबुक से राजा सिंह के अकाउंट को हटा दिया है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending