Connect with us

इलाहाबाद

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हुआ कैंसर, देना होगा 200 करोड़ हर्जाना

Published

on

खबर शेयर करें

टैल्कम पाउडर के क्षेत्र में पूरी दुनिया में अपना नाम कमा चुकी जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी पर अमेरिका की एक अदालत ने 2.1 अरब डॉलर यानी करीब 200 करोड़ रुपए का हर्जाना देने का आदेश दिया है ।

2018 में इसी मामले में अदालत को ओर से हर्जाने की राशि 4.4 अरब डॉलर की थी। मिसौरी कोर्ट ऑफ अपील ने फैंसले को बरकरार रखते हुए अब इस राशि को घटाकर 2.1 अरब डॉलर कर दिया है, जो कि पिछले हर्जाने की राशि का आधा है।

दरअसल इस पाउडर के कारण ओवरीन कैंसर होने का मामला सामने आया था। जिसके कारण अदालत में कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाने की याचिका दाखिल की गई थी। केस फाइल करने में 22 लोग दूसरे राज्यों के थे। इसलिए अदालत ने उन्हें हर्जाने के लाभ से वंचित रखा और जुर्माने की राशि आधी हो गयी।

फैसले में अदालत ने कहा कि कंपनी की ओर से इस प्रोडक्ट को जानबूझकर बेचा गया। जिसमें एस्बेस्टस नामक केमिकल पाया जाता था। यह केमिकल शरीर के लिए काफी घातक है। इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

इसके साथ ही अदालत ने यह भी कहा कि कंपनी की ओर से बच्चों के स्वास्थ्य के साथ जानबूझकर खिलवाड़ किया गया। अदालत ने आदेश देते हुए कहा कि कंपनी की ओर से जो किया गया उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती।

अपराध बढ़ा है इसलिए जुर्माना भी बड़ा होना चाहिए। कंपनी के कारण बड़ी मात्रा में लोगों को शारीरिक मानसिक और भावनात्मक दर्द से होकर गुजरना पड़ा है। अदालत की जॉनसन एंड जॉनसन कम्पनी पर इतना बड़ा हर्जाना चर्चा का विषय बना हुआ है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending