Connect with us

देश

Major Change: आज से हो रहे हैं ये बड़े बदलाव जो आपके लिए जानना है जरूरी

Published

on

खबर शेयर करें

आज यानी एक दिसम्बर से साल का आखिरी महीना शुरू हो रहा है।  आज से चार बड़े बदलाव होने जा   रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। खास तौर से यह जरूरी उस वक्त ज्यादा हो जाता है जब बदलाव का सीधा प्रभाव आपकी जिंदगी पर पड़ता हो।

आज होने जा रहे 4 बदलाव में पहला बैकिंग से जुड़ा हुआ है। बैंकों में दी जा रही आरटीजीएस की सुविधा में बदलाव होने जा रहा है। इसी प्रकार पंजाब नेशनल बैंक में भी नकदी निकासी ओटीपी आधारित होगी। इसके अलावा LPG (रसोई गैस) की कीमतों में भी बदलाव होने वाला है। साथ ही अन्य बदलाव हो रहा है।

24 घण्टे RTGS की सुविधा

बैंकों ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सेवा 24 घण्टे करने के बाद आज यानी एक दिसम्बर से रीयल टाइम ग्रास सेटलमेंट (RTGS) की सुविधा 24 घण्टे करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि अभी तक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी कामकाजी दिनों में सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक RTGS की मदद से फंड ट्रांसफर किया जाता था। वहीं अब मंगलवार से ग्राहकों को ये सुविधा 24 घंटे मिलेगी।

PNB एटीएम से पैसा निकालने का नियम बदला

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एटीएम से पैसा निकालने के नियम में आज एक दिसम्बर से बदलाव कर दिया है। अब रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच एटीएम से पैसा निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित व्यवस्था लागू किया है। नई व्यवस्था के तहत एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक की राशि निकालने पर OTP की आवश्यकता होगी।

रसोई गैस की डिलीवरी की कीमत में बदलाव

एक दिसम्बर से रसोई गैस के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। सम्भावना गैस की कीमतों में बढोत्तरी की जताई जा रही है। नई कीमत का निर्धारण आज होगा। आपको बता दें कि इसकी कीमत हर महीने के पहले दिन तय होती है। इसके अलावा आज से रसोई गैस की डिलीवरी के लिए भी ओटीपी को अनिवार्य किया गया है।

नई ट्रेनों का संचालन

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई रूटों पर ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। वहीं अब रेलवे एक दिसम्बर से कई क्षेत्रों में ट्रेनों को चलाने की तैयारी में है। आज से झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शुरू की जा रही है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending