Connect with us

दुनिया

अब बस से दिल्ली से लंदन तक का रोमांचक सफर, 18 देशों से गुजरेगी बस, जानिए ट्रिप की खास बातें

Published

on

खबर शेयर करें


आपको सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है। अगले साल मई में एक बार फिर से दिल्ली से लंदन के बीच सीधी बस सेवा प्रारंभ होने जा रही है। दिल्ली से लंदन के बीच शुरू होने वाला रोमांचक सफर 70 दिनों का होगा।

बस सेवा शुरू करने की यह जानकारी एडवेंचर ओवरलैंड नाम की कंपनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से साझा की है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बस का रूट प्रयागराज होगा कि नहीं और अगर होगा तो क्या यात्रियों को संगमदर्शन कराया जाएगा?

ऐसा माना जा रहा है कि म्यामार जाने के लिए बस उत्तर प्रदेश के कई शहरों से होते हुए गुजरेगी। दरअसल 1950 में जब बस सेवा शुरू हुई थी तक बस यात्रियों को संगम दर्शन भी कराया जाता था।

50 के दशक में शुरू हुई तब बस कोलकाता से वाराणसी, प्रयागराज, दिल्ली, अमृतसर, पाकिस्तान के रास्ते लंदन जाती थी। सफर 45 दिन का होता था और बस किराया 145 पाउंड था। किराये में नाश्ता, खाना, रास्ते में होटलों में रुकने आदि का खर्च भी शामिल था।

यात्रियों को दिए गए टिकट में बस के रूट और ठहरने सम्बंधित पूरी जानकारी होती थी। इस तरह लंदन तक की सीधी बस सेवा प्रयागराजवासी पहले भी देख चुके हैं।

उस दौरान सिडनी की एक कंपनी ने एल्बर्ट टूर एंड ट्रेवेल्स ने कोलकाता से लंदन के बीच बस सेवा प्रारम्भ की थी। यह बस सेवा 47 साल तक चली। 1973 में लंदन तक की बस सेवा को बंद कर दिया गया।

18 देशों से गुजरेगी बस

कंपनी द्वारा पोस्ट की गई जानकारी के मुताबित यह बस दुनिया के कुल 18 देशों से हो कर गुजरेगी। लंदन के लिए चलने वाली बस म्यांमार, थाइलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लात्विया, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम और फ्रांस होते हुए चलेगी। 20 हजार किलोमीटर तक का सफर 70 दिनों में पूरा होगा।

15 लाख है किराया

बस में दिल्ली से लंदन तक का रोमांचक सफर सस्ता नहीं है। इस रोमांचक सफर का किराया 15 लाख रुपये प्रति व्यक्ति है। पूरी ट्रिप तो बुक किया जा सकता है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व एशिया 11 रात-12 दिन, सेंट्रल एशिया 15 रात-16 दिन और यूरोप 15 रात 16 दिन में से किसी एक का चयन किया जा सकता है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending