Connect with us

टेक्नोलॉजी

बीजेपी की शिकायत पर फेसबुक ने बंद किए भीम आर्मी, रवीश कुमार, द ट्रूथ आॅफ गुजरात सहित कई पेज और फिर…

Published

on

खबर शेयर करें

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भीम आर्मी, रवीश कुमार सहित कई ऐसे फेसबुक अकाउंट थे, जिन पर लगातार बीजेपी के खिलाफ हमला बोला जा रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के पहले फेसबुक को ऐसे 44 फेसबुक पेज की लिस्ट सौंपी थी। उस दौरान बीजेपी का दावा था कि ये पेज अपेक्षित मानकों का पालन नहीं कर रहे हैं। साथ ही जो पोस्ट किया जा रहा है वो तथ्यहीन है। जनसत्ता के अनुसार सोमवार को जब चेक किया गया तो इनमें से 14 पेज फेसबुक पर नहीं थे। आपको बता दें कि भाजपा ने जिन फेसबुक पेजों को बंद  करने की मांग की थी।

उसमें भीम आर्मी का आधिकारिक अकाउंट, वी हेट बीजेपी, कांग्रेस का समर्थन करने वाले अनाधिकारिक पेज और द ट्रूथ आॅफ गुजरात सहित अन्य पेज थे। शिकायत के बाद पत्रकार रवीश कुमार, विनोद दुआ के समर्थन वाले पेज भी को भी बंद कर दिया गया। हालांकि बीते साल नवम्बर में बीजेपी ने फेसबुक इंडिया से फेसबुक से हटाए गए 17 पेजों को फिर से शुरू करने को कहा था।

साथ ही दो न्यूज वेबसाइट्स चौपाल और ओपइंडिया को मोनेटाइज करने को कहा था। भाजपा की अपील के बाद सभी 17 पेज फिर से शुरू कर दिए गए हैं। हालांकि फेसबुक ने भाजपा को बताया कि ये पेज गलती से हटा दिए गए थे। आपको बता दे कि विरोधी पेजों को बंद करने और भाजपा के समर्थन वाले पेजों को फिर शुरू करने की मांग बीजेपी के आईटी हेड अमित मालवीय ने फेसबुक की इंडिया पब्लिक पाॅलिसी एग्जीक्यूटिव अंखी दास और शिवनाथ ठकराल से की थी।

साथ ही भेजे गए ईमेल में अमित ने फेसबुक से अपील की थी कि भाजपा के समर्थन वाले कुछ फेसबुक पेजों के बचाव के लिए सुरक्षा देन की बात हुई थी। माना जा रहा है कि कांग्रेस इसी बुनियाद पर लगातार बीजेपी और फेसबुक के बीच कनेक्शन का दावा करती आ रही है। साथ ही बीजेपी पर हमलावर रही है। 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending