Connect with us

देश

Online banking: गलती से आपका पैसा दूसरे के खाते में चला जाये तो घबराएं नहीं, ऐसे मिलेगा आपका पैसा वापस

Published

on

खबर शेयर करें

आजकल कोई बैंक से पैसा निकालने या दूसरे के खाते में पैसा जमा करने के लिए लंबी कतार में लगना नहीं चाहता क्योंकि इंटरनेट की दुनिया ने काफी कुछ आसान कर दिया है। घर बैठे लोग आॅनलाइन बैंकिंग के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर रहे हैं।

आॅनलाइन बैंकिंग से बैंक की लंबी कतार के साथ साथ समय की भी काफी बचत होती है। कई बार आॅनलाइन बैंकिंग में हमारी थोडी सी लापरवाही भारी पड जाती है। अक्सर ऐसा सुनने में आता है कि पैसा किसी गलत अकाउंट नंबर में चला गया है।

ट्रांसफर रकम छोटी हो या बडी, उसके जाने का दुख सबको होता है। ऐसी स्थिति में उन्हें समझ नहीं आता कि क्या करें कि पैसा वापस अकाउंट में आ जाए। ग्राहकों की इसी लापरवाही को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) ने एक गाइडलाइन बनाई है। जिसे फाॅलो करना हर ग्राहक को अनिवार्य है।

आरबीआई के गाइडलाइन के अनुसार जिसका पैसा गलती से दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो गया है। उसे तत्काल जहां उसका बैंक अकाउंट खुला है वहां सूचित करना होगा। उसके बाद खाताधारक का पैसा अकांउट में डिडक्ट होगा। अक्सर ये भी सुनने में आता है कि जिसके खाते में गलती से पैसा गया था, वह खाताधारक पैसा डिडक्तशन करने से मना कर देता है।

ऐसी स्थिति में ग्राहक उसके खिलाफ कोर्ट में जा कर लीगल एक्शन ले सकता है। उसके खिलाफ केस दर्ज करवा सकता हैं। एफआईआर दर्ज करा कर कंज्यूमर कोर्ट भी जा सकका हैं। हालांकि अक्सर ऐसे मामले में लोग बिना किसी शर्त पैसा वापस करने को तैयार हो जाते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending