Connect with us

इलाहाबाद

Railway News:  यात्री ट्रेन के बाद अब रेलवे स्टेशनों को निजी हाथों में सौपने की तैयारी,देश के इन चार स्टेशनों को प्राइवेट कम्पनियां बनाएंगी वर्ल्ड क्लास, इन कम्पनियों को मिली जिम्मेदारी

Published

on

खबर शेयर करें

पहले आपको बता दें रेलवे पहले ही 151 नई प्राइवेट ट्रेनों को पटरी पर दौड़ाने के लिए कमर कस चुका है। इसके लिए रेलवे ने कंपनियों से पार्टनशिप के लिए आवेदन भी मंगवाए हैं। ऐसे में जल्द ही देश की जनता को प्राइवेट ट्रेनों में सफर करने का अनुभव होगा। इसी क्रम में अब केंद्र सरकार ने रेलवे स्टेशनों को भी प्राइवेट कंपनियों को सौंपने की तैयारी कर ली है।

इसे लेकर रास्ता साफ भी हो चुका है। पहले देश के चार बडे शहरों के प्रमुख स्टेशनों के रिडेवलेप करने के लिए 9 कंपनियों का चिन्हित किया है। जिन कंपनियों को इसके लिए रेलवे ने शॉर्टलिस्ट किया है वो हैं जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स, क्यूब कंस्ट्रक्शन, जेकेबी इंफ्रास्ट्रक्चर, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन, जीएमआर बिजनेस एंड कंसल्टेंसी, मोंटे कार्लो, एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स, कल्याण टोल इंफ्रास्ट्रक्चर और आईएसक्यू एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट का नाम शामिल है।


ये कंपनियां देश के चार बड़े शहरों के चार रेलवे स्टेशन नागपुर, ग्वालियर, अमृतसर और साबरमती रेलवे स्टेशन का कायाल्प करेंगी। इन स्टेशनों को एयरपोर्ट की तैयार पर तैयार किया जाएगा। यहां आने वाले यात्रियों को वर्ल्ड क्लास का अनुभव होगा। यह प्रोजक्ट पीपीपी माॅडल यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के तहत पूरा किया जाएगा।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending