Connect with us

इलाहाबाद

Railway News: रेलवे बोर्ड (Railway board) की टाॅप 20 में शामिल एनसीआर (NCR) की ये सुविधा अब सभी जोन में लागू, यात्रियों को मिलेगा लाभ

Published

on

खबर शेयर करें

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने देश के सभी जोनल रेलवे (Railway Zone) उत्पादन इकाईयों, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों और आरडीएसओ (RDSO) से 14 सितंबर 2018 से 31 दिसम्बर 2019 के बीच उनके द्वारा किए गए 20 अच्छे कार्य योजना की जानकारी मांगी थी। रेलवे बोर्ड (Railway Board) को देश के सभी रेलवे जोन और अन्य इकाईयों से कुल 2645 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं थी।

इनमें से रेलवे बोर्ड (Railway Board) द्वारा चुनी गईं श्रेष्ठ 20 कार्य योजना की सूची में सर्वाधिक 8 अच्छी कार्य योजना केवल उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज ( North Central Railway zone ) की हैं। जो कि एनआरआर के लिए बडी उपलब्धि है। रेलवे बोर्ड की टाॅप 20 सूची में जगह बनाने वाली 8 योजनाओं को अब सभी जोन में शुरू किया जाएगा।

अभी तक केवल प्रयागराज जंक्शन (Prayagraj Junction ) से प्रस्तान करने वाली प्रमुख ट्रेनों के पूर्व घंटी बजा कर यात्रियों को सचेत करने की सुविधा थी। अब यह सुविधा सभी जोन के बडे स्टेशनों पर देखने को मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने एनसीआर की इस योजना को हरी झंडी दे दी है।

इसके अलावा प्रयागराज-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस ( Prayagraj-Anand Vihar Humsafar Express) में स्थापित रियल टाइम आॅन बोर्ड सीसीटीवी माॅनिटरिंग सिस्टम सुविधा को भी अन्य ट्रेनों में लागू करने का निर्णय लिया है।

एनसीआर (NCR) के जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि देश के सभी रेलवे जोन और अन्य इकाईयों की 20 योजनाओं में से आठ योजनाएं केवल एनसीआर की हैं। जिसे रेलवे बोर्ड ने सभी जोन में लागू करने का निर्णय लिया गया है। यह जोन के लिए बडी उपलब्धि है।


टाॅप 20 में एनसीआर की आठ योजनाएं

– प्रयागराज-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस में स्थापित रियल टाइम ऑन बोर्ड सीसीटीवी मॉनिटरिंग सिस्टम
– चुनार में स्थापित भारतीय रेल का पहला हॉट एक्सल कम हॉट व्हीलर डिटेक्टर
– प्रयागराज-आगरा में स्थापित वायु गुणवत्ता मॉनिटरिंग सिस्टम
– कानपुर लोकोमोटिव में लगाया गया होटल लोड परीक्षण कनवर्टर के लिए टॉगल स्विच
– मंडलीय स्टोर प्रयागराज द्वारा ऑनलाइन नॉन स्टॉक डिमांड और इश्यू नोट।
– इम्प्रेस्ट नोट जनरेशन तथा हाई स्पीड डीजल की डिलेवरी
– ट्रांसलोमोटिक रोबोटिक वेल्डिंग तकनीक द्वारा सीएमएस क्रासिंग की मरम्मत और व्हीक्यूलर प्रणाली से अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन प्रणाली का उपयोग करते हुए  रेल और वेल्ड फेलियर का पता लगाना।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending