Connect with us

देश

100, 10 और 5 रुपये के नोट होंगे बन्द? RBI का आया बयान

Published

on

खबर शेयर करें

Reserve Bank of India (RBI): देश मे नोट बन्दी के जख्म अभी भरे भी नहीं हैं कि अब 100, 10 और 5 रुपये के नोट बन्द होने की खबर ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। ये खबर एक मीडिया रिपोर्ट के माध्यम से तेजी से फैल रही है। इस खबर के आते ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को आगे आकर अपना बयान जारी करना पड़ा।

RBI ने अपना बयान जारी करते हुए स्पष्ट कहा कि 100, 10 और 5 रुपये के नोट बन्द नहीं हो रहे है। ये नोट चलते रहेंगे। इन्हें बन्द करने की कोई योजना नहीं आयी है। आधिकारिक बयान के मुताबिक “मीडिया के कुछ सेक्शन में एक रिपोर्ट दिखाई गई, जिसमें बताया गया कि 100, 10 और 5 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की तैयारी है। स्पष्ट किया जाता है कि इस तरह की खबर पूरी तरह से गलत है।”

इस तरह मीडिया रिपोर्ट का दावा आरबीआई में पूरी तरह से खारिज कर दिया। ऐसे में लोगों को नोट बन्दी जैसी स्थिति को याद करने की जरूरत नहीं है। मतलब 100, 10 व 5 के नोट को बंद करने जैसी खबर बिल्कुल झूंठी है। अगर आपको किसी तथ्य, खबर या सूचना पर शक है तो आप PIB fact check की सहायता ले सकते हैं।

इसके लिये आपको सिर्फ आपको उस सन्देश या खबर की स्क्रीन शॉट या सोर्स जैसे photo, Link, twitter, facebook post, youtube video को व्हाट्सएप नम्बर 918799711259 पर भेजना होगा। इसके अलावा सबंधित सामग्री को [email protected] पर भी भेज सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Trending