Connect with us

देश

अब यूपी के मुगल म्यूजियम का नाम बदला, योगी सरकार इसके पहले बदल चुकी है इन जगहों के नाम

Published

on

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh news) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को आगरा (Agra news) में बन रहे मुगल म्यूजियम (Agra Mughal Museum) का नाम बदलने की घोषणा कर दी। सीएम योगी ने आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapati Shivaji Maharaj) के करने का ऐलान किया है। ताजमहल (Tajmahal) के पूर्वी गेट पर निर्माणाधीन यह संग्रहालय करीब 150 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि “गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं।”

आपको बता दें कि इसके पहले भी योगी सरकार उत्तर प्रदेश में कई स्थानों के नाम बदल चुकी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2018 में दीपावली के अवसर पर फैजाबाद जा कर वहां का नाम बदल कर अयोध्या करने का ऐलान किया था। उसके बाद से ही फैजाबाद को अयोध्या के नाम से जाना जा रहा है।

वहीं संगम नगरी इलाहाबाद का भी नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया। वहीं योगी सरकार में ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर पं. दीनदयाल उपाध्याय रखा गया।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending