Connect with us

पंचायत चुनाव

UP Panchayat Election 2021: चुनाव आयोग की नई गाइडलाइंस जारी, ग्राम प्रधान के लिए इतने से ज्यादा लोग नहीं भर सकेंगे पर्चा

Published

on

खबर शेयर करें

UP Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज है। बिना परिसीमन घोषित हुए लोग चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। चुनाव होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे में पंचायत चुनाव से जुडी हर छोटी-बड़ी खबर पर लोगों की निगाह टिकी हुई है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

नई गाइडलाइन में कुछ बदलाव किया गया है। उत्तर प्रदेश के इस पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य की अधिकतम संख्या, पर्चा भरने की संख्या सहित अन्य चीजों सीमाएं निर्धारित की गई हैं।  

प्रधान पद के लिए अधिकतम 57 लोग भर सकेंगे पर्चा

शासन द्वारा पंचायत चुनाव सम्बंधित गाइडलाइन जिला निर्वाचन को सौंप दी गई है। नई गाइडलाइन के अनुसार हर गांव से ग्राम प्रधान पद के लिए अधिकतम 57 लोग पर्चा दाखिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक ग्राम सभा से अधिकतम 47 पर्चे भरने का नियम था। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया आई है। इस बार एक वार्ड के सदस्य के लिए 18 पर्चा भरा जा सकेंगे। बीडीसी के लिए 36 पर्चा और जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 लोग पर्चा भर सकते हैं। 

चार से अधिक पर्चा भरने पर उम्मीदवारी निरस्त

अगर आप पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि एक व्यक्ति अधिकतम कितने पर्चे भर सकता है। चुनाव आयोग ने गाइडलाइन में साफ उल्लेख किया है कि किस पद के लिए कितने लोग अधिकतम दावेदार होंगे और एक व्यक्ति अधिकतम कितना पर्चा भर सकता है। आपको बता दें कि एक व्यक्ति अधिकतम चार पर्चा ही भर सकता है। इससे ज्यादा पर्चा भरने पर उसकी दावेदारी स्वतः निरस्त हो जाएगी। 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending