Connect with us

टेक्नोलॉजी

Corona: कोरोना काल में यूवी सैनिटाइजिंग डिवाइस, 15 मिनट में  वायरस का हवा में काम तमाम, जानिए कैसे करेगा काम

Published

on

खबर शेयर करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना केवल छूने से ही नहीं फैलता बल्कि हवा के माध्यम से भी आपको संक्रमित कर सकता है। अगर कोरोना पीड़ित व्यक्ति खांसता है, छीकता है, सांस लेता है  या बोलता भी है तो उसके अंदर से हवा में फैले वायरस से आसपास का स्वस्थ्य व्यक्ति भी संक्रमित होगा।

आईआईटी कानपुर के इमेजनरी लेबोरेटरी विभाग ने एक यूवी सैनिटाइजिंग डिवाइस बनाई है, जो हवा में ही वायरस का काम तमाम कर देती है। डिवाइस का नाम “शुद्ध”रखा गया है। “शुद्ध” नामक यह डिवाइस 10 गुणा 10 के कमरे को 15 मिनट में वायरसमुक्त कर देगा। यह एक स्मार्टफोन संचालित हैंडी अल्ट्रावाॅयलेट डिसइंफेक्शन हेल्पर है।

इसके माध्यम से तय दूरी तक का वातावरण भी शुद्ध कर सकते हैं। ज्यादा भीडभाड वाले इलाके, स्कूल, हाॅटल, अस्पताल, माॅल सहित अन्य जगहों पर यूवी सैनिटाइजिंग डिवाइस वायरस का प्रसार रोकने में कारगर साबित हो सकता है। यह अस्थमा के मरीजों के लिए भी शुद्ध हवा प्रदान कर काफी राहत देगा।

इस डिवाइस में 15 वाट की छह अल्ट्रावाॅयलेट लाइट्स हैं। दूर से ही इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए एक एप्लिकेशन इंस्ट्राॅल करके स्मार्टफोन के माध्यम से डिवाइस को चालू और बंद किया जा सकता है। इसका प्रारंभिक परीक्षण हो चुका है। परीक्षण में यह साबित भी हुआ है कि यह 10 गुणा 10 के कमरे को 15 मिनट में वायरसमुक्त कर देता है। वायरमुक्त वातावरण होने से हवा से बीमारी का खतरा भी खत्म हो जाता है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending