Connect with us

टेक्नोलॉजी

eSIM: अब Vodafone Idea ग्राहक मोबाइल में बिना सिम लगाए करें बातें, eSIM से जानिए कैसे बदलेगी जिंदगी, केवल इन iPhone और Smartphone में ई सिम सपोर्ट की सुविधा, ऐसे मिलेगा नंबर

Published

on

खबर शेयर करें

पोस्टपेड यूजर्स के लिए Vodafone Idea ने eSIM यानी (embedded subscriber identity module) सर्विस प्रारंभ की है। इस सर्विस के प्रारंभ होने से यूजर्स अपने मोबाइल में बिना फिजिकल सिम कार्ड लगाए अपने नंबर का उपयोग कर सकेंगे।

अभी यह सेवा देश के केवल तीन राज्यों में शुरू की जा रही है। जिसमें दिल्ली, मुंबई और गुजरात का नाम शामिल है। वोडोफोन की यह सेवा फिलहाल अभी केवल iPhone माॅडल्स के लिए उपलब्ध है।

हालांकि जल्द ही यह सेवा Samsung के दो स्मार्ट फोन में भी उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि अभी तक भारत में Airtel और Reliance Jio ही eSim सपोर्ट करतीं थीं। वहीं अब भारत में वोडाफोन आईडिया ने भी इंट्री मार दी है।

eSIM से ये होगा फायदा

eSIM के बाद सिम कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी। सिम खोने का भी डर नहीं होगा और अगर आपका सिम खो भी गया तो नए फोन में लॉगिन करके ई सिम का उपयोग कर सकेंगे।

इसके साथ ही पुराना नंबर भी डि-एक्टिवेट किया जा सकेगा। अगर आप नंबर नहीं बदलना चाहते तो पोर्टेबिलिटी की भी सुविधा होगी। यूजर्स घर बैठे आॅनलाइन आॅपरेटर बदल सकेंगे।

इन iPhones और phone में सपोर्ट की सुविधा

Vodafone Idea के इस eSIM सपोर्ट की सुविधा केवल इन iPhone में होगी। इसमें  iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone 11, iPhone Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020) में eSim सपोर्ट करेगा। इसके अलावा यह सर्विस Samsung Galaxy Z Flip और Galaxy Fold जैसे स्मार्टफोन में भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

कैसे पा सकते हैं eSIM(How to get eSIM)

अगर आप वोडाफोन आइडिया नेटवर्क यूजर्स हैं तो आप एक SMS से भी eSIM पा सकते हैं। इसके लिए “eSIM email id”लिख पर आपको 199 पर SMS करना होगा। इसके बाद टेलीकॉम कंपनी से 199 से SMS आएगा।

आपको फिर रिप्लाई में “ESIMY” लिख कर फारवर्ड करना होगा। इसके बाद आपको मैसेज के माध्यम से फोन कॉल पर सहमति के बारे में जानकारी देगा। फिर आपके email id पर QR कोड आएगा। इस QR कोड को अपने मोबाइल पर स्कैन करना होगा।

जो वोडाफोन आइडिया के ग्राहक नहीं हैं तो अपना iPhone या Phone लेकर नजदीकी वोडाफोन स्टोर जाना होगा। थान केवल आपको आईडी प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना होगा। ताकि आपके QR कोड को स्कैन किया जा सके।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending