Connect with us

टेक्नोलॉजी

Gadget: शरीर में कोरोना के लक्षण उभरने से पहले स्मार्टवाॅच करेगा अलर्ट

Published

on

खबर शेयर करें
प्रतीकात्मक

कोरोना महामारी से आज पूरी दुनिया के लोग दहशत में हैं। भारत में कोरोना (covid 19) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक केवल भारत में 13 लाख 85 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आ चुके हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना का वैक्सीन बनाने में जुटे हैं।

कोरोना महामारी के बीच एक खुशखबरी भी सामने आई है। दरअसल लंदन के वैज्ञानिकों ने ये दावा किया है कि फिटबिट (smart watch) पहन कर कोरोना वायरस के लक्षण उभरने से पहले ही उसका पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों की ओर से यह अध्ययन एक हजार लोगों पर किया गया।

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस के उभरने से पहले जैसे खांसी, बुखार, जुकाम, स्वाद, गंध खत्म होने सहित अन्य चीजों के होने से पहले शरीर में कुछ स्वास्थ्य सम्बंधित बदलाव होने लगते हैं। शारीरिक गतिविधियों, सोने के तरीकों में बदलाव , ह्दयगति सहित अन्य चीजें कोरोना संक्रमण की संभावना को प्रबल करते हैं।

स्मार्टवाॅच के माध्यम से ये सभी बदलाव देखे गए। इन बदलावों को पता लगाने के लिए मास साइंस नाम के एक ऐप इस्तेमाल किया है।  यह ऐप स्मार्टवाच से कनेक्ट किया जाता है। इसके बाद स्मार्टवाॅच शरीर के अंदर हो रहे बदलावों को ट्रैक करता है। इन्हीं बदलावों से कोरोना के उभरने से पहले ही उसकी जानकारी मिल जाएगी।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending