Connect with us

Uncategorized

Covid 19: कोरोना से बचने के लिए अधिक विटामिन्स का सेवन है खतरनाक, गंभीर बीमारियों का खतरा

Published

on

खबर शेयर करें

कोरोना के कारण आज पूरी दुनिया दहशत में है। कोरोना अब तक लाखों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना से बचने के लिए लोगों को इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आपने लापरवाही की तो आप कोरोना चपेट में आ सकते हैं।

लोग अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए काफी मात्रा में विटामिन्स की गोलियां और कैप्सूल खा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन्स के अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा हो रही हैं। विटामिन्स की गोलियों के कारण पैदा हुई बीमारी सम्बंधित मरीजों की संख्या में तेजी से बढोत्तरी हो रही है। विटामिन्स का अधिक सेवन करने वालों में गले में रूखापन, पेट में जलन और थकान सहित कई अन्य समस्याएं सामने आई हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन A से आंखें स्वस्थ रहती हैं। वहीं अगर शरीर में विटामिन A बढाने के लिए सप्लिमेंट्स का सेवन किया जाए तो यह आंखों के लिए नुकसान भी पहुंचाती हैं। ऐसे में विटामिन A की पूर्ति खाद्य पदार्थों से की जानी चाहिए। लोग कोरोना से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को बढाने के लिए विटामिन C टैबलेट्स का ज्यादा सेवन कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अधिक मात्रा में विटामिन C के सेवन से पेट में दर्द, उल्टी, दस्त जैसी कई दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। ऐसे में शरीर में विटामिन C को बढाने के लिए खट्टे फलों का सेवन अच्छा विकल्प है। इसके अलावा अधिक मात्रा में विटामिन D के सप्लीमेंट्स के उपयोग से किडनी स्टोन, मासपेशियों में अकड़न में, दर्द जैसी समस्या आ सकती है। वहीं अगर आप अधिक मात्रा में विटामिन E के लिए सप्लीमेंट्स का उपयोग कर रहे हैं तो आपके आंखों की रोशनी कम हो सकती है।

डिस्क्लेमर- उपरोक्त लेख आपकी जानकारी के लिए है। अगर आपको किसी भी प्रकार की बीमारी है तो आप डाॅक्टर की सलाह जरूरी लेनी चाहिए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending