Connect with us

Uncategorized

सावधान! अगर आप भी खाते हैं एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना

Published

on

खबर शेयर करें

समय के साथ लोगों की दिनचर्या, खानपान से लेकर उसके रखरखाव में भी तेजी से बदलाव हुआ है। खाने पीने की चीजों के रखरखाव में भी बिना कुछ सोचे समझे लापरवाही बरत रहे हैं। जिसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

पहले हम अपने खाने को सुरक्षित रखने के लिए जहां कपड़े और कागज का इस्तेमाल करते थे। अब उनकी जगह एल्युमिनियम फॉयल ने ले लिया है, जो कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहद नुकसानदायक है।

आजकल एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाना पकाने से लेकर मांसाहार को ग्रिल्ड करने तक किया जा रहा है। आपको बता दें कि लंबे समय तक फॉयल पेपर में खाना रखने से खाना खराब हो जाता है।

साथ ही उसके पोषक तत्‍व मर जाते हैं। फॉयल में खाना गर्म करना भी स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आइए हम आपको बताते हैं बचे हुए खाने को आपको कैसे पैक करें।

जानिए एल्युमिनियम फॉयल में खाने को स्टोर करने के नुकसान


एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाने को ताजा और खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है। लेकिन एल्यूमीनियम में खाना लपेटना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है। आपको बता दें कि एल्युमिनियम फॉयल पेपर को बेकिंग उद्देश्यों के इस्तेमाल के लिए बनाया गया था न कि फूड स्टोरेज के लिए बनाया गया था। भोजन को ढंकने और लपेटने में इसका उपयोग करने से यह आपके भोजन को हवा से पूरी तरह से सील नहीं करता है, जोकि इसे खराब कर सकता है. जैसे –

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में खाना एयर टाइट होने के कारण इसमें आसानी से कोई भी बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं। यह हानिकारक सूक्ष्म जीवों के फर्टिलाइजेशन को बढ़ावा देता है। जब आप खाना इसमें पैक कर रख देते हैं, तो रातभर में इसमें कुछ संक्रामक जीव विकसित हो जाते हैं।

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में गर्म चीजे भी खराब हो सकती हैं क्योंकि स्टैफ और बेसिलससेरेस जैसे बैक्टीरिया इसमें पैदा हो जाते है, जो खाद्य जनित बीमारियों का कारण बनते हैं। इसका मुख्य काम चीजों को गर्म रखना है पर वास्तव में ये गर्म होने पर विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं।

खाने को खराब होने से ऐसे बचाएं


1. खाना पैक करने के लिए एयर-टाइट कंटेनर का उपयोग करें


खाने को एयर-टाइट कंटेनर में पैक करें। कंटेनर इतना टाइट होना चाहिए कि जिससे बॉक्स में कुछ भी प्रवेश या लीक न कर सके। इसके साथ ही एयर-टाइट कंटेनरों में खाने को स्टोर करने से कूलिंग की प्रक्रिया भी तेजी से होने में मदद मिलती है और इससे बैक्टीरिया भी आपके भोजन से दूर रहते है।

2. कांच के कंटेनर का करें उपयोग


भोजन को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचें। इसके साथ ही बचे हुए खाने को कांच के कंटेनरों में रख कर स्टोर करने की कोशिश करें। कांच के कंटेनर ठंडा और गर्म दोनों ही तरह की चीजों को रखने के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप इसमें ऑक्सीकरण के डर के बिना दूसरी कच्ची सब्जियां, फल, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और रोटी व आटे को स्टोर कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी रसोई में खाने की बर्बादी को कम कर सकते हैं.

3. अच्छा विकल्प है खाने को फ्रिज में रखना


जब आप खाने को फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो खाना खराब करने वाले छोटे जीव ठंड के तापमान पर निष्क्रिय हो जाते हैं और खाद्य पदार्थों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते। इसलिए ठंडा खाना स्टोर करना फायदेमंद है। ऐसे ही फ्रिज में भी स्टोर करने के लिए कांच के बर्तनों का प्रयोग करें।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending