Connect with us

उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 210 माफिया-गैंगेस्टर को पहुंचाई साढ़े 7 अरब की आर्थिक चोट, जानिए बड़ी कार्रवाईयां

Published

on

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश पर प्रदेश के माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई हो रही है। योगी सरकार की इस कार्रवाई से माफियाओं की आर्थिक जमीन कमजोर पड़ गई है। प्रदेश में योगी सरकार के सख्त एक्शन से अब तक 210 माफिया-गैंगेस्टर के खिलाफ साढ़े 7 अरब से ज्यादा की आर्थिक चोट पहुंचाई जा चुकी है।


इसमें किसी के अवैध मकान, माॅल, गेस्ट हाउस पर बुल्डोजर चला तो किसी से अवैध कब्जा खाली कराया गया। जिला और पुलिस प्रशासन की टीम अब भी माफियाओं और उनके रिश्तेदार, सहयोगियों, नजदीकी लोगों की सम्पत्ति का ब्योरा खंगालने में लगी है। प्रदेशस्तर की इस कार्रवाई की जद में अब तक 210 माफिया आ चुके हैं।

इन माफियाओं को अब तक कार्रवाई के चलते करीब 766 करोड़ रुपये की आर्थिक चोट पहुंचाई जा चुकी है। प्रदेशस्तरीय इस कार्रवाई में प्रयागराज की अहम भूमिका रही है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने अब तक पूर्व सासंद अतीक अहमद,  उसके भाई पूर्व विधायक खालिद अजीम उर्फ अशरफ सहित 23 लोगों के खिलाफ सरकारी जमीन कब्जे से मुक्त कराने से लेकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है। अधिकारियों के अनुसार इस कार्रवाई के कारण अब तक इन्हें करीब 300 करोड़ की आर्थिक चोट पहुंचाई जा चुकी है।

पूर्वांचल में मुख्तार सहित 104 माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई


प्रदेशव्यापी इस कार्रवाई के दौरान पूर्वांचल के माफियाओं पर भी योगी सरकार का कहर टूटा। पूर्वांचल के बाहुबली मुख्तार अंसारी सहित 104 माफियाओं और उनके रिश्तेदारों, करीबियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में उनके मकान, जमीन, शस्त्र लाइसेंस सहित 103 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई है।

वहीं लखनऊ में मुख्तार अंसारी उनके बेटों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर करीब 100 करोड़ की सम्पत्ति ढहा दी गई। मुख्तार अंसारी के भाई सांसद अफजाल अंसारी की सम्पत्ति को भी अवैध घोषित कर दिया।


माफियाओं पर कार्रवाई पर एक नजर


– प्रयागराज में पूर्व सांसद अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ, विजय मिश्र सहित 23 के खिलाफ हुई कार्रवाई में करीब 300 करोड़ की आर्थिक चोट पहुंचाई गई।
– वाराणसी सहित पूर्वांचल के जिलों में 104 माफियाओं की 103 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई।
– लखनऊ में मुख्तार अंसारी और उनके भाई सहित तीन के खिलाफ हुई कार्रवाई में करीब 166 करोड़ की आर्थिक चोट पहुंचाई गई।
– कानपुर रेंज में 29 अपराधियों की 60.32 करोड़ की संपत्ति जब्त।
– गोरखपुर और देवरिया में चार माफियाओं की 33.10 करोड़ की संपत्ति कुर्क।
– बरेली और मुरादाबाद मंडल के नौ जिलों में 25 माफियाओं और गैंगेस्टर की 30 करोड़ की सम्पत्ति जब्त।
– पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 माफिया और गैंगेस्टर की 34.65 करोड़ की संपत्ति कुर्क और मुक्त।
– ब्रज में माफियाओं के खिलाफ हुई संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई में नौ माफियाओं की 17.82 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending