Connect with us

उत्तरप्रदेश

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए जानिए खास बातें

Published

on

खबर शेयर करें

लखनऊ। प्रदेश के निदेशक महिला कल्याण मनोज कुमार राय ने बताया कि प्रदेश में समान लिगांनुपात स्थापित करने व कन्या भ्रूण हत्या को रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को सुदृढ करने, बालिका के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा बालिका के प्रति आम जन में सकारात्मक सोच विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा मार्च 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की घोषणा की गयी थी।

यह योजना अप्रैल 2019 से लागू हो गयी है। योजना के संचालन हेतु वेब पोर्टल (mksy.up.gov.in) का विकास किया गया है। योजना के अन्तर्गत देय धनराशि पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तान्तिरित की जाती है।

राय ने बताया कि योजना के अन्तर्गत मुख्यतः ऐसे लाभार्थी पात्र होते हैं जिनका परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम रुपये 3 लाख तथा जिनके परिवार में अधिकतम् दो बच्चे हों।

योजना के अन्तर्गत बालिकाओं के जन्म के समय रुपये 2000/-, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण करने पर रुपये 1000/-, कक्षा-1 में प्रवेश के समय रुपये 2000/-, कक्षा-6 में प्रवेश के समय रुपये 2000/-, कक्षा-9 में प्रवेश के समय रुपये 3000/- तथा दसवीं/बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर रुपये 5000/- एकमुश्त प्रदान किये जाते हैं। योजना के अन्तर्गत 5.92 लाख लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending