Connect with us

उत्तरप्रदेश

UP Panchayat Election: यूपी के इस गांव में अमेरिका की तर्ज पर प्रधान पद प्रत्याशी के लिए आंतरिक चुनाव, जानिए प्रक्रिया

Published

on

खबर शेयर करें

UP Panchayat Election: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में अक्सर मारपीट, रंजिश और खून खराबा जैसा मामला देखने को मिलता है। कई बार घर के अंदर ही आपसी रंजिश हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी के मैनपुरी जिले के औरंध गांव के लोगों ने एकजुटता की बेहद खूबसूरत मिशाल पेश की है।

इस गांव में प्रधान पद के लिए अमेरिकी प्राइमरी की तर्ज पर आंतरिक चुनाव कराया गया है। आंतरिक चुनाव में जो भी प्रत्याशी चुना जाएगा, वही ग्राम प्रधान पद का चुनाव लड़ेगा। इस सराहनीय पहल के पीछे गांव के बुजुर्गों की भूमिका कही जा रही है।

दरअसल गांव के बुजुर्गों का मानना है कि गांव में अक्सर प्रधान प्रत्याशी के कारण आपसी रंजिश पैदा हो जाती है। गांव में ऐसी स्थिति पैदा ना हो, इसी को ध्यान में रखते हुए आंतरिक चुनाव कराया गया है।

ऐसे हुआ आंतरिक चुनाव

फौजियों के गांव के नाम से मशहूर औरंध गांव में सोमवार को आंतरिक चुनाव कराया गया। आंतरिक चुनाव के लिए 5 बूथ बनवाया गया। बैलेट पेपर छपवाए गए फिर वोटर लिस्ट के आधार पर मतदान किया गया। मतदान कराने के लिए गांव के ही सम्मानित और निर्विवादित लोगों पीठासीन अधिकारी व मतदानकर्मी बनाया गया। चुनाव की मतगणना हुई और एक प्रत्याशी विजयी घोषित हुआ।

जानिए आंतरिक चुनाव की पृष्ठभूमि

दरअसल औरंध गांव के हर घर में एक व्यक्ति फौजी में है। इसलिए इसे फौजियों का गांव भी कहते है। इस ग्राम पंचायत में कुल 10 गांव मजरे आते हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 6300 है। इसमें सबसे ज्यादा औरंध के वोटर हैं।

पंचायती राज लागू होने के बाद हरबार पिछले 2 चुनाव को छोड़ हर बार औरंध का ही प्रत्याशी प्रधान चुना गया। दरअसल पिछले दो बार से औरंध गांव में कई प्रत्याशियों के खड़े होने से वोट बंट जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर औरंध गांव में प्रधानी वापस लाने के लिए ये आंतरिक चुनाव हुए हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending