Connect with us

उत्तरप्रदेश

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण सूची: जानिए कौन सा गांव किस जाति के लिए होगा आरक्षित, योगी कैबिनेट की मिली हरी झंडी

Published

on

खबर शेयर करें

UP Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के परिसीमन (UP Panchayat Election Reservation List) और तारीख ( UP Panchayat Election date) के ऐलान पर सब की निगाहें टिकी हैं। चुनावी तारीख का ऐलान हुए बिना कई लोग अपनी चुनावी गोटियां सेट करने में जुट गए है।

वहीं हाईकोर्ट (allahabad high court) की फटकार के बाद अब आज सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने पंचायत में आरक्षण प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। सीएम योगी ने समाजवादी सरकार (Samajvadi Party Government) में उत्तर प्रदेश पंचायत राज के नियमावली में किए गए दसवें संशोधन की दो धाराओं को हटा दिया।

चक्रानुक्रम व्यवस्था से प्रदेश में कई ऐसी पंचायतें बची रहीं जिन्हें ना ओबीसी (OBC) के लिए आरक्षित किया जा सका और ना अनुसूचित जाति (SC) के लिए। ऐसे में अब योगी सरकार चक्रानुक्रम के तहत नया फार्मूला अपनाएगी।

इसके साथ ही अब पुनर्गठित मुरादाबाद, गोंडा, संभल और गौतमबुद्धनगर जहां का परिसीमन पंचायती अड़चनों का शिकार हुआ था। अब वहां भी नई व्यवस्था लागू होगी। इस तरह मुरादाबाद, गोंडा, संभल, और गौतमबुद्ध नगर सहित सभी 75 जिलों में आरक्षण का फार्मूला एक समान लागू होगा।

नए फार्मूले के यूपी पंचायत चुनाव ( UP Panchayat Election ) की कई सीटों पर प्रभाव देखने को मिलेगा। आज यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण को बदल दिया। योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने पंचायत चुनाव के लिए होने वाले आरक्षण को भी तय कर दिया है।

हाई कोर्ट की फटकार के बाद अब योगी सरकार अब पंचायत चुनाव को लेकर तेजी से कार्य में जुट गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 17 मार्च से पहले आरक्षण की सूची जारी करने को कहा था। वहीं सूची आने से पहले योगी सरकार ने आज आरक्षण के प्रस्ताव में संशोधन की मुहर लगा दी।

ऐसे में माना जा रहा है जल्द ही चुनाव की परिसीमन के साथ चुनाव की तारीख का भी ऐलान होगा। मंगलवार को यूपी कैबिनेट की बाई सर्कुलेशन की बैठक 11 अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending