Connect with us

उत्तरप्रदेश

UP Panchayat Election: 15 मार्च से 7 अप्रैल के बीच पंचायत चुनाव, आरक्षित सीटों में दिखेगा बड़ा बदलाव, ऐसे तय होगी सीट

Published

on

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की रूपरेखा करीब तय हो चुकी है। पंचायत चुनाव में ताल ठोकने वालों के लिए एक राहत की खबर है कि इस बार चुनाव 15 मार्च से 7 अप्रैल के बीच हो सकते हैं। हालांकि चुनाव लड़ने का मन बना चुके लोगों के मन मे अब भी आरक्षित या अनारक्षित सीट को लेकर बड़ा सवाल है।

सीटों के आरक्षण की जानकारी नहीं होने के कारण अभी भावी प्रत्याशी केवल गांव में अपने सियासी गोटियां बैठा रहे हैं। रविवार को हिन्दुस्तान से बातचीत के दौरान प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने पंचायत चुनाव 15 मार्च से 7 अप्रैल के बीच कराए जाने की बात कही है।

साथ ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में चक्रानुक्रम आरक्षण पूरा होने पर नए सिरे से आरक्षण निर्धारित होने के भी संकेत दिए। उन्होंने बताया कि 2015 में हुए पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायतों का चक्रानुक्रम आरक्षण शून्य करके नए सिरे से आरक्षण तय किया गया था।

वहीं पिछले 5 चुनाव से जिला और क्षेत्र पंचायतों में चक्रानुक्रम आरक्षण ही चला आ रहा है। इसके कारण अब नए सिरे से सीटों का आरक्षण निर्धारित होने की सम्भावना है। सीटों के आरक्षण को लेकर 10 जनवरी को अहम बैठक भी होगी। इस बैठक में पंचायत चुनाव के परिसीमन को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है।

ये है सीटों के आरक्षण का फार्मूला

1- पहले ST महिला, फिर ST महिला/पुरुष

2- पहले SC महिला, फिर SC महिला/ पुरुष

3- पहले OBC महिला, फिर OBC महिला/पुरूष

4- अगर तब भी महिलाओं का एक तिहाई आरक्षण पूरा न हो तो महिला

5- इनके बाद महिला

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending