Connect with us

दुनिया

वीडियो/ बेरुत में “परमाणु बम” जितना शक्तिशाली विस्फोट देख दंग रह गई दुनिया, 100 से ज्यादा की मौत, 3 लाख से ज्यादा हुए बेघर

Published

on

खबर शेयर करें

लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार को 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट के भंडार में अचानक हुए विस्फोट हो गया। इस विस्फोट ने बेरुत को षहर का तबाह करके रख दिया। चारो ओर बिल्डिगें और मकान मिट्टी में तब्दील दिख रहे हैं। कहीं लाखें तो कहीं खून से जमीन सनी हुई है।

मकान और सड़क की पहचान करना मुश्किल है। भयानक मंजर देख कर पूरी दुनिया दंग है। मंगलवार को हुए यह विस्फोट किसी “परमाणु बम” जितना शक्तिशाली बताया जा रहा है। इस विस्फोट में 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 4 हजार से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं।

वहीं 3 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं। मंगलवार को हुए इस विस्फोट का वीडियो जिसने भी देखा लोगों का रोंगटे खड़े हो गए। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से पहले एक बिल्डिंग पर काफी धुंए का गुबार है। देखते ही देखते वहां अचानक एक भयानक विस्फोट होता है।

उस विस्फोट के साथ मकान और बिल्डिंग मिट्टी के ढेर में तब्दील होता आगे बढ़ रहा है। विस्फोट के बाद जमीन जैसे समुद्री लहर की तरह चारो ओर बढ़ते हुए आसपास के इलाके को अपने आगोश में ले रही हो।

विस्फोट का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि विस्फोट की आवाज 180 मील दूर साइप्रस तक सूनी गई। इतना ही नहीं मंगलवार को हुए विस्फोट का धुंआ बुधवार तक देखा गया। हालांकि अभी तक घटना के कारण का पता नहीं चल पाया है।

प्रधानमंत्री ने मदद की अपील की

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने दुनिया से मदद की अपील की है। साथ ही कहा है कि जिम्मेदार को किसी भी तरह बख्शा नहीं जाएगा। लेबनान की राजधानी में दो सप्ताह के लिए आपातकाल घोषित किया गया है। इस घटना पर भारत के साथ साथ अमेरिका, रुस, फ्रांस, ब्रिटेन, इराक, ब्रिटेन सहित कई देश ने दुख व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।

रोते हुए गवर्नर ने कहा हिरोशिमा और नागासाकी जैसे दिखा मंजर

बेरुत के गवर्नर मारवन मंगलवार की तबाही का मंजर बताते हुए रो पड़े। उन्होंने रोते हुए कहा जैसे हिरोशिमा और नागासाकी में हुआ वैसा ही मुझे महसूस हुआ। जिंदगी में मैने इतनी तबाही कभी नहीं देखी। मैं अपने बच्चों को लेकर टेबल के नीचे छिप गया।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

Trending